Ladli Behna Yojana MP: लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश, Registration starts 25 July, Last date 20 august, Apply online Link

Ladli Behna Yojana MP: लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश, Registration starts 25 July, Last date 20 august, Apply online Link

Table of Contents

Ladli Behna Yojana MP: लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश, Registration starts 25 July, Last date 20 august, Apply online Link

मध्यप्रदेश लाड़ली (लाडली) बहना योजना 2023, लाभार्थी, क्या है, ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म pdf, रजिस्ट्रेशन कैसे करें, अधिकारिक वेबसाइट, नया पोर्टल, पात्रता, दस्तावेज, डाक्यूमेंट्स, हेल्पलाइन नंबर, अंतिम तिथि, आवेदन शुल्क, सूची, आवेदन स्थिति, ई-केवाईसी, स्वीकृति पत्र, सर्टिफिकेट, पावती डाउनलोड, लिस्ट, पेमेंट शुरु, ताज़ा खबर, (Ladli Behna (Bahna) Yojana MP in Hindi) (@cmladlibahna.mp.gov.in, Online Application, Fees, Form, PDF, Form Kaise Bhare, e-KYC, Swikrti Patra Download, Final List, Official Website, Status Check, Portal, Eligibility, Documents, Helpline Number, Last Date, Latest News)

लाड़ली बहना योजना 2023:

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाओं का सफल संचालन किया है और वे वर्तमान में नई योजनाएं भी लांच कर रहे हैं। इस श्रृंगार में, मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना की शुरुआत होने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो महिलाओं को लाभार्थी बनाएगी और योजना को लगभग 1 करोड़ महिलाओं को कवर करेगी। आइए इस लेख में विस्तार से जानें कि एमपी लाड़ली बहना योजना क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें।

योजना का नाम एमपी लाड़ली (लाडली) बहना योजना
लाभार्थी राज्य की निम्न, मध्यमवर्गीय और गरीब महिलाएं
किसने शुरू की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना
आर्थिक सहायता राशि 1000 रूपए प्रतिमाह /12000 रूपए वार्षिक
राज्य मध्यप्रदेश
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800 और 181

 

एमपी लाड़ली बहना योजना क्या है (What is MP Ladli Behna Yojana)

मध्य प्रदेश राज्य में वर्तमान चीफ मिनिस्टर श्रीमान शिवराज सिंग चौहान जी ने नर्मदा जयंती के अवसर पर गरीब बहनों के कल्याण के लिए कल्याणकारी “मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना” की शुरुआत की है। इस योजना के तहत ऐसी महिलाओं को, जो गरीब हैं, हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

एमपी लाड़ली बहना योजना का उद्देश्य (MP Ladli Behna Yojana Objective)

मुख्य उद्देश्य योजना को शुरू करने का है कि एमपी राज्य में निवास करने वाली निम्न वर्ग और गरीब परिवार की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करें, जिससे वे भी अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। योजना के अंतर्गत प्राप्त की जाने वाली धनराशि का उपयोग महिलाएं अपने विचारानुसार कर सकेंगी। इससे मिलने वाले पैसे की मदद से महिलाएं स्वयं सशक्त हो सकेंगी।

मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना में लाभ और विशेषताएं (MP Ladli Behna Yojana Benefits and Key Features)

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान जी ने नर्मदा जयंती के अवसर पर एमपी लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की है।
  • योजना के तहत पात्रता रखने वाली बहनों को सरकार द्वारा तकरीबन ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना में शामिल बहनों को सालाना तकरीबन ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस धनराशि को बहनों के बैंक अकाउंट में सीधे जमा किया जाएगा, ताकि किसी भी प्रकार का गबन धनराशि में नहीं हो सके।
  • योजना के अंतर्गत लगभग 1 करोड़ महिलाएं शामिल की जाएगी। सरकार ने इस योजना के लिए आने वाले 5 साल में लगभग 60,000 करोड़ रुपए खर्च करने का निर्णय लिया है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि सरकार इसके सफल संचालन के लिए हर साल लगभग 12,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी।
  • इसी तरह जैसे लाड़ली लक्ष्मी योजना संचालित की जाती है, वैसे ही लाड़ली बहना योजना का भी संचालन किया जाएगा

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना में महत्वपूर्ण जानकारी (MP Ladli Behna Yojana Important Points)

  • लाड़ली बहना योजना के तहत आवेदन करने जा रहे हैं तो यह जरुरी है कि आपकी समग्र एवं आधार कार्ड में दी गई जानकारी एक सामान होना चाहिए.
  • इस योजना में मूल निवासी या आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है.
  • इस योजना की लाभार्थी महिला के लिए यह आवश्यक है कि उनका समग्र आईडी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए साथ ही उसका केवाईसी होना भी आवश्यक है.

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना का लाभ कब से मिलेगा

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लडली बहना योजना (MP Ladli Behna Yojana) का लाभ लाभार्थी महिलाओं को 10 जून से मिलना शुरू हो जायेगा. इसके बाद यह लाभ लाभार्थी महिलाओं को अगले 5 साल तक मिलेगा, हालांकि यह अवधि को आगे बढ़ाया जायेगा या नहीं इसकी जानकारी सरकार द्वारा अभी नहीं दी गई है

एमपी लाड़ली बहना योजना में पात्रता (MP Ladli Behna Yojana Eligibility)

एमपी लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र होने के लिए मध्यप्रदेश की परमानेंट निवासी महिलाएं होनी आवश्यक हैं। सरकार इस योजना के अंतर्गत मध्यमवर्ग और गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

योजना के लिए आवेदन करने की हकदार महिलाएं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और जनरल कैटेगरी से संबंधित होगी। आवेदन करने वाली महिला की उम्र 1 जनवरी 2023 से न्यूनतम 23 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।

इस योजना के लाभार्थी महिलाएं होंगी, जिन्होंने 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद भी किसी भी पेंशन योजना का लाभ नहीं लिया होगा।

योजना के अंतर्गत, ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों की महिलाएं, जिनकी सालाना आय 2.5 लाख रुपये से अधिक है, योजना का लाभ नहीं प्राप्त करेंगी। भीड़ साथ, यदि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं 5 एकड़ से अधिक जमीन रखती हैं, तो भी वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगी।

साथ ही, चार पहिया वाहन वाले परिवारों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

एमपी लाड़ली बहना योजना (MP Ladli Behna Yojana) के तहत अब 21 साल की महिलाएं भी पात्र होंगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत पहले यह पात्रता रखी थी कि योजना का लाभ 23 साल से अधिक उम्र की शादीशुदा महिलाओं को मिलेगा। लेकिन अब सरकार ने एक और पात्रता शामिल की है, जिसमें शामिल होंगी ऐसी महिलाएं जिनकी विवाह 21 साल की उम्र में हो गया है। इसका मतलब है कि अब 21 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगी।

एमपी लाड़ली बहना योजना (MP Ladli Behna Yojana) में ट्रैक्टर धारक परिवार की महिलाएं भी होंगी पात्र।

हां, आपने सही सुना। सरकार ने यह पात्रता भी सुनिश्चित की है कि ट्रैक्टर धारक परिवारों की महिलाएं भी इस योजना के लाभार्थी होंगी। अब ऐसे परिवारों को भी सरकार द्वारा प्रतिमाह 1,000 रुपये दिए जाएंगे, जिनके पास ट्रैक्टर है। इससे साफ होता है कि ट्रैक्टर को चार पहिया वाहन की श्रेणी में नहीं रखा गया है।

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना में ई-केवाईसी करायें (MP Ladli Behna Yojana e-KYC)

यदि वे केवाईसी करना चाहते हैं तो इसके लिए वे लोक सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर, एमपी ऑनलाइन किओस्क, एवं संपर्क पोर्टल में जाकर खुद से केवाईसी कर सकते हैं.

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना में दस्तावेज (MP Ladli Behna Yojana Documents)

  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता डिटेल पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी

एमपी लाड़ली बहना योजना में आवेदन 25 मार्च से शुरू (MP Ladli Behna Yojana Application)

अगर आप मध्य प्रदेश में शुरू होने वाली एमपी लाड़ली बहना योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो अब आपका इंतजार ख़त्म होने जा रहा है, क्योंकि हाल ही में इस योजना की के लिए अपडेट सरकार के द्वारा जारी की गई है, कि इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च से सार्वजनिक तौर पर शुरू हो गई है. यदि आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए 2 तरीके हैं.

लाड़ली बहना योजना फॉर्म pdf (ऑफलाइन आवेदन )

यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर में जाकर योजना के बारे में जानकारी के साथ ही योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. लाड़ली बहना योजना फॉर्म pdf यह आप इस लिंक में क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते है आपको बता दें कि सरकार द्वारा गांव एवं शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आवेदन के लिए कैंप भी लगायें जायेंगे, आप वहां से भी आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसे भरकर एवं सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी उसमे अटैच करके वही पर सबमिट कर देना है. इस तरह से आपका आवेदन फॉर्म भर जायेगा.

ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) :-

जल्द ही आवेदन करने के लिए सरकार अधिकारिक वेबसाइट को लांच भी करने वाली है। जैसे ही एमपी गवर्नमेंट के द्वारा एमपी लाड़ली बहना योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की जाती है और आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो जाती है, तो हम संबंधित जानकारी को इसी आर्टिकल में शामिल करेंगे, ताकि आप योजना में आवेदन कर सके और हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकें।

एमपी लाड़ली बहना योजना में आवेदन शुल्क (MP Ladli Behna Yojana Application Fee)

लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा है. अतः मध्यप्रदेश के निवासी जोकि इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं यदि उनसे इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी के द्वारा शुल्क लिया जा रहा है तो वे सतर्क हो जाये क्योकि राज्य सरकार द्वारा इसके लिए आवेदन पूरी तरह से निशुल्क हैं.

एमपी लाड़ली बहना योजना में आवेदन की अंतिम तिथि (MP Ladli Behna Yojana Last Date)

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी महिला 30 अप्रैल से पहले अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर लें, क्योकि इसके बाद उन्हें आवेदन करने का मौका नहीं मिलेगा और इस योजना का लाभ भी नहीं मिलेगा. क्योकि सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की है.

एमपी लाड़ली बहना योजना 2.0 (द्वितीय चरण)

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाड़ली बहना योजना के पहले भुगतान को महिलाओं को पहली किस्त के रूप में दे दिया गया है। लेकिन कुछ महिलाएं के आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए थे, उनके लिए सरकार एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है, सरकार अधिकारिक पोर्टल को फिर से खोलेगी। जिसके तहत इस योजना के नए पात्रता वाली महिलाएं और जिनके फॉर्म रिजेक्ट हो गए हैं, वे सुधार करके फिर से आवेदन कर सकेंगी। बता दें कि अब तक 1 करोड़ 18 लाख 22 हजार 624 महिलाओं के बैंक खाते में पैसे भेजे गए हैं। हालांकि अभी भी 1 लाख 78 हजार 891 महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने इस योजना का आवेदन किया है लेकिन उन्हें पैसे नहीं मिले हैं। इसका मतलब है कि अब तक सरकार द्वारा 98.51% लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में पैसे जमा किए गए हैं। और बाकी 1.5% महिलाओं को दोबारा अवसर देने का फैसला किया गया है।

एमपी लाड़ली बहना योजना 2.0 रजिस्ट्रेशन तारीख (पंजीकरण की शुरुआत और अंतिम तिथि)

लाभार्थी महिलाएं अब 1 जुलाई से फिर से पंजीकरण कर सकती हैं। इसके लिए सरकार ने 15 अगस्त को अंतिम तारीख निर्धारित की है। बता दें कि जिन महिलाओं के बैंक खाते में पहली किस्त के पैसे आ गए हैं, उन्हें दूसरी किस्त के लिए फिर से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। यह सुविधा सिर्फ नई पात्रता वाली महिलाओं और जिनके फॉर्म योजना के नियम और शर्तों को पूरा नहीं करने की वजह से रिजेक्ट हो गए हैं, उन्हें दी जाएगी।

एमपी लाड़ली बहना योजना 2.0 पात्रता में बदलाव (MP Ladli Behna Yojana New Eligibility) जैसा कि हमने पहले बताया था कि इस योजना में अब तक 23 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाएं लाभार्थी हो रही हैं, जिसका आधार सरकार द्वारा कम करते हुए 21 साल कर दिया गया है। हालांकि, अब समाचार आ रहे हैं कि इस योजना के भविष्य में 21 साल या उससे अधिक उम्र की अविवाहित महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। यह लाभ सिर्फ वे महिलाएं उठा सकेंगी जो लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ नहीं उठा रही हैं।

लाड़ली बहना सेना का गठन (Laldi Behna Sena) मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बेहतर संचालन के लिए लाड़ली बहना सेना के गठन की घोषणा की है। सरकार द्वारा महिला और बाल विकास विभाग से जुड़े अधिकारियों, जिला कार्यक्रम अधिकारी और परियोजना के संचालन करने वाले अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 21 जून से पहले सभी जिलों और गांवों में लाड़ली बहना सेना का गठन किया जाए।

एमपी लाड़ली बहना योजना में आवेदन स्थिति देखें (MP Ladli Bahna Yojana Status Check)

  • यदि आप मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के बाद लाभ कब मिलेगा इसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ.
  • अधिकारिक वेबसाइट में पहुचंते ही आपको मुख्य पृष्ठ में ही मेनू वाले ऑप्शन में आवेदन की स्थिति वाला विकल्प मिल जायेगा जिस पर क्लिक करके आपको सभी जानकारी मिल जाएगी.
  • चूंकि इस योजना का लाभ जून माह से मिलेगा इसलिए फ़िलहाल आप आवेदन स्थिति चेक नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोडा इंतजार करने की आवश्यकता है.

एमपी लाड़ली बहना योजना में फॉर्म रिजेक्शन का कारण (Form Rejection Reason)

आपको बता दें हालही में ख़बरें आ रही है कि इस योजना में आवेदन करने वाली लगभग 50% महिलाओं के फॉर्म निरस्त कर दिए गये हैं. इसके मुख्य कारण ये हैं –

  1. बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक न होना,
  2. बैंक डीबीटी एक्टिवेट न होना,
  3. समग्र आईडी एवं आधार कार्ड दी गई डेटल समान नहीं होना,
  4. समग्र ई-केवाईसी नहीं होना आदि.

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना ताज़ा खबर, जल्द मिलेंगे 3,000 रूपये

हालही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने महिलाओं के बैंक खाते में 1,000 रूपये ट्रांसफर किये हैं, और इसे के साथ एक महत्वपूर्ण घोषणा भी की है कि अब वे महिलाओं को बड़ी सौगात देने वाले हैं, वे 1,000 रूपये की जगह जल्द ही भविष्य में 3,000 रूपये प्रतिमाह देंगे. आपको बता दें सरकार द्वारा यह निर्णय हालही में लिया गया है. जल्द ही इस पर काम किया जायेगा. साथ ही 3,000 रूपये की राशि धीरे धीरे करके बढाई जाएगी. जैसे पहले 1250 रूपये, फिर 1500 रूपये, फिर 1750 रूपये, फिर 2,000 रूपये, फिर 2250 रूपये, फिर 2500 रूपये, फिर 2750 रूपये और अंत में 3,000 रूपये तक लाभार्थी महिलाओं को दिए जायेंगे.

ladli-behna-yojana-screenshot

एमपी लाड़ली बहना योजना में 25 जुलाई से फिर से शुरू हो रहे आवेदन

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि लाड़ली बहना योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को हजार – हजार रूपये की 2 क़िस्त मिल चुकी है. लेकिन यदि ऐसी और भी महिलाएं हैं जो इस लाभ को प्राप्त करने से वंचित रह गई है. तो उनके लिए सरकार एक और मौका ले कर आ रही है. वे अपना आवेदन लाड़ली बहना योजना के तहत करा सकती हैं. जी हां मुख्यमंत्री शिवरंज सिंह चौहान जी ने 25 जुलाई से फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान कर दिया है.

एमपी लाड़ली बहना योजना 2.0 में आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त (Last Date)

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दुसरे चरण के आवेदन आज से शुरू हो रहे हैं, और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त है. इसके बाद वे आवेदन नहीं कर सकेंगी.

एमपी लाड़ली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर (MP Ladli Behna Yojana Helpline Number)

हालही में राज्य सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या फिर शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जोकि 0755-2700800 हैं. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 181 भी शुरू किया गया है. इन पर कॉल करके आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और अगर आपको कुछ शिकायत है तो वो भी कर सकते हैं

अधिकारिक वेबसाइट

एमपी अधिकारिक वेबसाइट

FAQ:-

Q : एमपी लाड़ली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans :  0755-2700800 और 181

Q : एमपी लाड़ली बहना योजना का लाभ कब से मिलेगा?

Ans : जून 2023 से मिलना शुरू हो गया है

Q : एमपी लाड़ली बहना योजना में आवेदन कब शुरू होंगे?

Ans : 5 मार्च से

Q : एमपी लाड़ली बहना योजना का लाभ कब तक मिलेगा?

Ans : फ़िलहाल 5 वर्ष तक.

Q : एमपी लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

Ans : cmladlibahna.mp.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *