Lado Protsahan Yojana: सरकार प्रदान कर रही है 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता।

Lado Protsahan Yojana: सरकार प्रदान कर रही है 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता।

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024: हमारे देश में महिलाओं के लिए कई प्रकार की योजनाएं लागू की गई हैं, जिनका उद्देश्य महिलाओं की स्थिति को सशक्त बनाना और उनके उत्थान में मदद करना है। इसी दिशा में, राजस्थान सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम लाडो प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के तहत राज्य की बेटियों को लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने बेटियों की लिए शुरू की नई योजना 

लाडो प्रोत्साहन योजना(Lado Protsahan Yojana) राजस्थान सरकार द्वारा लागू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा और विकास को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत, बालिकाओं को आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। योजना के तहत विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता और प्रोत्साहन प्रदान किए जाते हैं, ताकि वे अपनी शिक्षा पूरी कर सकें और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकें। यह कदम बेटियों के लिए एक महत्वपूर्ण और प्रशंसनीय प्रयास है।

लाभ लेने के लिए आवश्यक योग्यता

इस योजना के अंतर्गत, 1 अगस्त 2024 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों को जन्म से लेकर 21 वर्ष की आयु तक निर्धारित किस्तों में आर्थिक सहायता दी जाएगी। लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ योजना के प्रकार और राज्य के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। सामान्यतः इस योजना के तहत बालिकाओं को जन्म से 21 वर्ष की आयु तक कुल 7 किस्तों में 1 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं

बालिकाओं की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। कई राज्यों में इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को स्कूल फीस में छूट मिलती है। उन्हें मुफ्त पुस्तकें और यूनिफॉर्म भी मुहैया कराई जाती हैं। मेधावी बालिकाओं को स्कॉलरशिप का भी लाभ मिलता है। इसके अलावा, बालिकाओं को रोजगार के लिए आवश्यक कौशल विकास प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

लाडो प्रोत्साहन योजना(Lado Protsahan Yojana) के लिए आवश्यक पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका को राजस्थान राज्य की निवासी होना आवश्यक है।
  • यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि बालिका का जन्म सरकारी अस्पताल या मान्यता प्राप्त प्राइवेट अस्पताल में हुआ हो।
  • गर्भवती महिला को एएनसी जांच के बाद राजस्थान की निवासी होने का प्रमाण पत्र जमा करना होगा।
  • इस योजना में किसी विशेष जाति, आय वर्ग या श्रेणी को महत्व नहीं दिया गया है, अर्थात् यह योजना सभी निवासियों के लिए खुली है। लाभार्थी बालिका का जन्म 1 अगस्त के बाद होना चाहिए।

योजना के तहत आर्थिक सहायता कैसे दी जाती है

इस योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म पर 2,500 रुपये की पहली किस्त प्रदान की जाती है। इसके बाद, जब बेटी एक साल की हो जाती है, तो उसे दूसरी किस्त के रूप में 2,500 रुपये मिलते हैं। जब बेटी पहली कक्षा में दाखिला लेती है, तब तीसरी किस्त के तौर पर 4,000 रुपये दिए जाते हैं। इसके बाद, जब वह छठी कक्षा में प्रवेश करती है, तो उसे 5,000 रुपये मिलते हैं।

बेटी जब दसवीं कक्षा में एडमिशन लेगी, तो उसे 11,000 रुपये की सहायता दी जाएगी, और जब वह 12वीं कक्षा में जाएगी, तो 25,000 रुपये की किस्त मिलेगी। अंत में, जब बेटी कॉलेज से स्नातक होगी या उसकी उम्र 21 वर्ष होगी, तो उसे 50,000 रुपये की सातवीं किस्त प्रदान की जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना(Lado Protsahan Yojana)में आवेदन कैसे करें

  • लाडो प्रोत्साहन योजना(Lado Protsahan Yojana) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ पर आपको इस योजना का होम पेज दिखाई देगा।
  • इसके बाद, आपको “लाडो प्रोत्साहन योजना” विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद, आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और उसे भरें। इसमें अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद, इसके साथ आवश्यक दस्तावेजों की एक फोटो कॉपी अटैच करें। इस प्रक्रिया के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।
  • आपके आवेदन के जमा होने के बाद, आपकी जानकारी की जांच की जाएगी। यदि आप योजना के लिए पात्र पाए जाते हैं, तो आपको इसका लाभ जरूर मिलेगा।

FAQ:-

1. लाडो प्रोत्साहन योजना क्या है?

लाडो प्रोत्साहन योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है, जिसका उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और विकास को बढ़ावा देना है।

2. इस योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की मूल निवासी बालिकाओं को मिलेगा, जिनका जन्म 1 अगस्त 2021 के बाद हुआ है।

3. आर्थिक सहायता कैसे दी जाती है?

इस योजना के तहत बेटियों को जन्म से लेकर 21 वर्ष की आयु तक सात किस्तों में कुल 1 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है।

4. आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को लाडो प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा, फिर उसे भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

5. क्या इस योजना के लिए कोई विशेष जाति या वर्ग की जरूरत है?

नहीं, इस योजना में किसी विशेष जाति, आय वर्ग या श्रेणी को महत्व नहीं दिया गया है। सभी योग्य बालिकाएं इस योजना का लाभ उठा सकती है

 

Leave a Comment